Uniquehindipoetry.blogspot.com

banner image

Home Top Ad

banner image

Doctor-पर हिंदी कविता

 

Doctor-पर हिंदी कविता


डॉक्टर हैं हमारे मित्र, जीवन रक्षक व हमारे दुःख-दर्द तथा पीड़ा के साथी,
हमारे जीवन की हर श्वास में उन्हीं का है साथ, अगर वो ना हो तो शायद हमारा जीवन भी ना हो।।

डॉक्टर हमारे लिए है रोगों के रोधक और हमारे मित्र अनमोल,
हमें जीने का विश्वास जगाते हैं, स्वास्थ्य के हर पथ पर जो।।

रिश्ता उनका है बहुत पुराना, दर्द जो हैं हमारा,
स्वस्थ रहें हम जब तक, तभी जाकर संतुष्ट रहें मन उनका।

अर्थ :- कवि डॉक्टरों के महत्त्व के बारे में बताते हुए कहते हैं कि इस दुनिया में डॉक्टर हमारे लिए किसी मित्र, जीवन को बचाने वाले व हमारे दुःख तथा पीड़ा के समय साथ देने वाले साथी के समान है, और यदि आज हम इस धरती पर लम्बे समय से जीवित है तो सिर्फ उन्हीं की बदौलत अगर इस धरती पर डॉक्टर ना हो तो शायद लम्बे समय तक हमारा जीवित रहना भी संभव नहीं है। 

डॉक्टर हमारे लिए सभी रोगों को हमसे दूर रखने वाले एक मित्र के समान है और एक वही तो है जो हमारे अंदर किसी भी तरह की बीमारी को दूर कर हमें जीवन की एक नई राह दिखाते हैं। 

हमारे अंदर होने वाले दर्द से डॉक्टरों का तो बहुत पुराना रिश्ता है अर्थात जब तक हम पूर्णतया स्वस्थ नहीं हो जाते तब तक उनका मन शांत नहीं होता और तब तक वह रोगी की ही सेवा करने में लगे रहते हैं। 

बिना किसी उम्मीद व बिना किसी क्षण के इंतजार के,
चल पड़ते हैं वे सभी रोगियों की सहायता करने के लिए।

जीवन जीने के लिए जब रोगी, उठते हैं मुस्कराते हुए,
तथा जब रोगी अपने हर दर्द को भूलकर, हँसते हैं व बिताते हैं 
ख़ुशी के पल तो डॉक्टर को होती है उन्हें देखकर प्रशंशा।

खुद के जीवन को कभी ना मानते हुए, हमेशा लगे रहते हैं रोगियों की सेवा में, 
और रोगियों की पीड़ा दूर करने हेतु बस अपने कर्तव्य पर, ध्यान देते हैं सदा।

अर्थ :- यदि कभी कोई आपातकालीन समस्या आ जाती है तो डॉक्टर बिना किसी की उम्मीद लिए तथा बिना किसी का इंतजार किये ही रोगियों की सहायता करने के लिए चल देते हैं ताकि समय रहते रोगी की जान बचाई जा सके। 

जब रोगियों की पीड़ा कम हो जाती है और जब वह अपने सभी दर्द को भूलकर हँसते हुए बैठते हैं तो डॉक्टरों को उन्हें स्वस्थ देखकर अत्यधिक प्रशंशा होती है। 

और कईं बार तो डॉक्टर रोगियों की सेवा में इतने व्यस्थ हो जाते हैं कि फिर वह अपना निजी जीवन भी भूल जाते हैं और हमेशा रोगियों की पीड़ा दूर करने हेतु बस अपने कर्त्तव्य को पूरा करने में ध्यान देते हैं। 

Doctor-पर हिंदी कविता
Doctor-पर हिंदी कविता 

आज चिकित्सा के क्षेत्र में काफी विस्तार होने के कारण हम हैं स्वस्थ सदा,
और फिर डॉक्टर का पूर्ण सहयोग मिल जाए तो नहीं है किसी भी रोग से 
घबराने की चिंता नहीं हमें क्योंकि इनके इलाज से ही मिलती है हमारे जीवन को सफलता।

धन्य हैं उनका जीवन, जो उन्होंने किया है स्वयं को समर्पित रोगियों की सेवा हेतु,
उन्हीं के निरंतर प्रयासों से मिलती है, हमें रोगों से मुक्ति।

डॉक्टर ही हैं हमारे मित्र, रक्षक व हमारे दर्द तथा पीड़ा के साथी,
हमारे जीवन की हर श्वास में है उनका योगदान।

अर्थ :- अब तो चिकित्सा के क्षेत्र में भी काफी विस्तार हो गया है जिसके चलते हमें किसी भी बीमारी से इतना अधिक डरने की जरुरत नहीं और फिर यदि डॉक्टरों का भी पूर्ण सहयोग मिल जाये तो समझो हमारी आधी बीमारी तो बिना इलाज के ही ठीक हो गयी। 

आगे कवि डॉक्टरों को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि मैं उन सभी डॉक्टरों को धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने स्वयं को रोगियों की सेवा करने हेतु समर्पित किया है क्योंकि उन्हीं के द्वारा लगातार किये गये प्रयासों से तो हमें रोगों से मुक्ति मिलती है। 

अंत में कवि कहते हैं कि आज के समय में यदि समझा जाये तो डॉक्टर हीं हैं हमारे सच्चे मित्र, जीवन रक्षक व हमारी पीड़ाओं को दूर करने वाले सच्चे साथी और आज हमारी हर श्वास उन्हीं के योगदान के कारण चल रही है। 

💨तो आइये अब हम डॉक्टरों के जीवन पर एक दूसरी कविता पढ़ते हैं जिससे हमें उनके जीवन को ओर अच्छे से समझने में सहायता मिलेगी। 💨

डॉक्टर का जीवन हमारे लिए तो अनमोल है,
क्योंकि यह रोगी के दर्द को दूर करने का काम 
करते हैं जो कि हर व्यक्ति के बस की बात नहीं होती।

रोगियों के दर्द लो दूर करने के लिए सुबह सवेरे जगते हैं वे,
और फिर अपनी सेवा को पूर्णतया सफल बनाने के लिए तन-मन से 
लग जाते हैं ताकि गंभीर से गंभीर परिस्थिति में भी वह रोगी की जान बचा सके।

कईं बार तो रोगी को देख गंभीर हालत में देख उन्हें अपना बिस्तर भी छोड़कर आना पड़ता है, 
डॉक्टर सिर्फ दवा देकर ही नहीं, बल्कि दिल से हमारा इलाज करते हैं ताकि हम जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके।

अर्थ :- कवि बताते हैं कि हर रोगी के लिए डॉक्टर एक अनमोल रत्न की तरह है क्योंकि एक वही तो है जो उनके हर दर्द को दूर कर सकते हैं ना कि कोई अन्य व्यक्ति। वे उन रोगियों की बिमारियों को दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह जल्दी उठते हैं और फिर अपने कार्य को पूरा करने के लिए दिलों-जान से लग जाते हैं ताकि विपरीत परिस्थित में भी वह रोगी को ठीक कर सके। और बहुत सी बार तो आपातकालीन परिस्थिति में उन्हें अपनी नींद से जल्दी उठकर भी आना पड़ जाता है ताकि रोगी को बचाया जा सके तथा हमें जल्दी से जल्दी ठीक करने के लिए डॉक्टर सिर्फ दवाई से नहीं बल्कि पूरे मन से हमारा इलाज करते हैं। 

वह पहले तो हर रोग को अच्छे से समझते हैं, और फिर उसका समाधान ढूंढते हैं,
दिन भर परिश्रम करने में लगे रहते हैं और जब तक रोगी ठीक न हो जाए तब तक 
उसकी ही चिंता करते रहते हैं।

कईं बार तो वह रोगी के आंसू पोंछते हैं, दर्द के समय उनका पूरा साथ निभाते हैं,
तथा धैर्य रखते हैं वे, चिकित्सा के समय आने वाली कठिनाईयों का सामना करते हुए।

और कईं बार तो उन्हें गंभीर बीमारियों के घेरों में भी खड़ा होना पड़ता है,
फिर भी वह जीवन की राह में सदा आगे बढ़ते हैं और दूसरों को भी हर
बीमारी से डटकर मुकाबला करने का हौंसला प्रदान करते हैं।

अर्थ :- यदि कभी कोई नई बीमारी आ जाती है तो वह पहले उसे अच्छे से समझते हैं और फिर उसका जल्द से जल्द समाधान ढूँढते हैं ताकि उस बीमारी से ग्रसित होने वाले रोगियों का इलाज किया जा सके, वह रोगियों के लिए दिन भर मेहनत करने में लगे रहते हैं और जब तक वह पूर्णतया स्वस्थ नहीं हो जाते तब तक उसकी ही देखरेख में लगे रहते हैं। 

कईं बार जब रोगी दर्द के मारे रोने लग जाते हैं तो कुछ डॉक्टर तो उनकी पीड़ा को समझकर उनके आँसुओं को भी पौंछ देते हैं और उनसे धैर्य रखने को बोलते हैं। 

कईं बार तो ऐसी भी परिस्थिति आ जाती है जब उन्हें बहुत सी गंभीर बिमारियों का एक साथ सामना करना पड़ जाता है। फिर भी वह उनसे नहीं घबराते हैं और सभी को उन खतरनाक बिमारियों से डटकर लड़ने का हौंसला प्रदान करते हैं। 

अस्पताल में दिन-रात लगे रहते हैं, बस रोगियों की बीमारियों को दूर करने की आशा में, 
तथा अपने परिवार को भूलकर, दर्दभरी आंखों से रोगियों को देखते हैं और जल्द से जल्द 
उन्हें ठीक करने का प्रयास करते हैं।

विपरीत परिस्थिति में भी वह बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करते हैं,
और उसमें सफलता हांसिल करके दिखलाते हैं, इसलिए हमारे लिए डॉक्टर का जीवन अनमोल है।

अर्थ :- वह दिन-रात अस्पताल में रोगियों की बिमारियों को दूर करने के कार्य में ही लगे रहते हैं और इस कार्य को करते हुए कईं बार तो उन्हें अपने परिवार से भी दूर रहना पड़ जाता है लेकिन फिर भी वह अपने दायित्व को नहीं भूलते हैं और उन रोगियों को जल्दी से जल्दी ठीक करने के प्रयास में ही लगे रहते हैं। 

यदि कभी कोई विपरीत परिस्थिति भी आ जाती है तो वह उसका भी डटकर के सामना करते हैं और उसमें भी सफलता हाँसिल करके दिखलाते हैं इसलिए इस संसार में डॉक्टर का होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।   

👇कईं लोगों द्वारा अकसर यह सुना जाता है कि डॉक्टर हमारे लिए भगवान का दूसरा रूप होते हैं तो आज हम इसी सवाल का जवाब आप लोगों को बताएंगे कि लोगों द्वारा आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है -

Doctor-को इस धरती पर भगवान का दूसरा रूप क्यों माना जाता है ?

डॉक्टर-को इस धरती पर भगवान का दूसरा रूप माना जाता है, क्योंकि इस धरती पर एक वह ही तो है जो रोगियों के दर्द को ठीक करने का कार्य करते हैं, कईं लोगों के लिए तो वह संजीवनी बूटी के समान कार्य करते हैं अर्थात जब कोई रोगी दर्द से अत्यधिक ग्रसित होता है तो कईं बार डॉक्टर द्वारा किये गये प्रयासों से उस रोगी की जान बच जाती है जैसा कि संजीवनी द्वारा होता है। और जब कईं प्रकार की गंभीर बीमारियाँ मनुष्य को घेर लेती हैं तब डॉक्टर ही उन्हें उन बिमारियों से छुटकारा दिलाते हैं, चिकित्सा के कार्य को करने में वे माहिर है इसलिए हर बीमारी को जड़ से रोगी की शरीर से उखाड़ फेंकते हैं और रोगियों को नई जिंदगी प्रदान करते हैं इसलिए कईं रोगियों द्वारा तो उन्हें जीवन दाता भी कहा जाता है और कईं रोगियों द्वारा इस धरती के भगवान।     

recent posts

Blogger द्वारा संचालित.