Uniquehindipoetry.blogspot.com

banner image

Home Top Ad

banner image

Samosa-पर एक मजेदार सी कविता

Samosa-पर एक मजेदार सी कविता

खतरनाक स्वाद और अद्भुद महक के कारण यदि किसी पकवान को जाना जाता है, तो वह है-"समोसा" 
जिसके बिना हम कैसे जी सकते हैं?

आलू और मटर, इसमें मौज करते हुए छिपें हैं और पिछवाड़ा भले ही इसका तीखा है, पर है ये लाजवाब।

ये रॉक स्टार, ज्यादातर ठेलों पर मिलता है और कईं जगह तो यह प्रसिद्ध दुकानों पर 
अपनी एक अलग ही शोभा बढ़ाता रहता है। 

कभी-कभी तो पार्टी में यह दोस्तों के साथ भी मिल जाता है, फिर मुँह में घुस जाता है 
और जीत लेता है सबके दिल। 

अर्थ :- आज हम समोसे के स्वादिष्ट आनंद के बारे में जानते हैं कि समोसा ही एकमात्र ऐसा पकवान है जिसे अपने अद्भुद स्वाद और महक के कारण जाना जाता है, यह आलू और मटर के द्वारा तैयार हुए मसाले से बनता है और आकृति में यह त्रिभुजाकार होता है। यह अधिकांश रूप में ठेलों और प्रसिद्ध दुकानों पर मिलता है तथा कईं बार तो इसे पार्टियों में भी नाश्ते के रूप में रखा जाता है ताकि यह अपने लाजवाब स्वाद के चलते सभी व्यक्तियों का दिल जीत सके।    

है इसमें ऐसे चमत्कारी गुण कि सुहाने मौसम पर बिन पकाए भी ये इन्हें न खाने वाले के मन में एक बार तो दिलचस्पी जगा ही देते हैं। जब भी खाएं, तो हमेशा दोस्तों को आमंत्रित करके ही खांए क्योंकि इसके मसालेदार स्वाद का आनंद सबके साथ मिलकर लेने में ही आता है। आलू और प्याज़ का मसाला भरा, मटर के छोटे-छोटे टुकड़े डाले, फिर इसके बाद मैदा के आटे से ढककर इसे कढ़ाई में निकाला और-लो तैयार हुआ आपका समोसा। हर मौसम में खट्टा-मीठा स्वाद लेकर के सबके दिलों पर यह अपनी एक अलग ही छाप छोड़ने में लगा रहता है।

अर्थ :- आगे हम समोसे के गुणों के बारे में ओर अधिक जानेंगे कि इसमें ऐसे भी चमत्कारी गुण होते हैं जिसके चलते बिना पकाए भी सुहाने मौसम में इसे खाने की इच्छा करती है, इसे जब भी खांए तो कईं लोगों के साथ मिलकर के खांए क्योंकि सबके साथ मिलकर खाने में इसका एक अपना अलग ही मजा है। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती-बस आलू, प्याज़ व मटर के छोटे-छोटे उबले हुए टुकड़ों का मसाला भरा और मैदा के आटे की मदद से त्रिभुजाकार आकृति बनाकर इसे कढ़ाई में डले हुए गरम तेल में इसे निकाल लिया जाता है और फिर यह खाने के लिए तैयार हो जाता है। हर तरह के मौसम में इसका स्वाद खट्टा-मीठा और मजेदार लगता है।   

Samosa-पर एक मजेदार सी कविता
Samosa-पर एक मजेदार सी कविता 

तीखी चटनी के साथ मिले ये पकवान, खाने में लाए लाजवाब स्वाद।

कभी आलू की सब्ज़ी, कभी छोले की सब्ज़ी व कभी कढ़ी समोसा 
मिल जाए इसमें बेहतर हो सबका प्यार, तो होए पेट की जिंदगी अपरम पार ।।

अर्थ :- समोसे को जब तीखी हरी चटनी व इमली की लाल चटनी के साथ खाया जाता है तो इसका स्वाद ओर अधिक बढ़ जाता है और कईं बार तो इसके स्वाद को ओर ज्यादा बढ़ाने के लिए इसमें आलू की सब्ज़ी, छोले की सब्ज़ी व कढ़ी मिला दी जाती है और जब इसे बनाने वाला पूरे चाव के साथ इन्हें बनाता है तो फिर इसे खाकर ऐसा स्वाद आता है जिसे खाकर के पेट की भूख तो मानों लगभग समाप्त सी हो जाती है।   

रंग अद्भुत है इसका, और स्वाद है अनोखा, एक बार इसे कोई खा तो ले फिर वह 
इसके स्वाद पर फ़िदा ना हो जाए, तो नाम नहीं इसका समोसा।  

यह ऐसे फूला रहता है जैसे मानों खुशियों से भरा हो, इसलिए इसकी तरह अपने पेट 
की भी खुशियाँ बढ़ाने के लिए खाते रहो समोसा और हमेशा इसी की तरह मुस्कराते रहो।

अर्थ :- आगे हम समोसे के गुणों के बारे में ओर अधिक जानेंगे कि इसका रंग भी अद्भुत है और स्वाद भी इसका अनोखा सा है एक बार अगर इसे कोई खा लेता है तो दोबारा वह इसे जरूर खाना चाहता है। इसे कईं हलवाइयों द्वारा तो इतना फूला दिया जाता है कि जैसे मानों कईं लोगों के मन की खुशियाँ उसके अंदर भर दी हों। आगे हम आप सभी से यही कहना चाहेंगे कि यदि आपको भी अपने पेट को स्वादिष्ट नाश्ता कराना है तो उसे समोसा खिलाऐं और हमेशा हँसते-मुस्कुराते रहें।

Note :- अक्सर लोगों द्वारा इसे लेकर एक सवाल पूछा जाता है जो है- What is samosa recipe ? 💨तो आइये आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं-

Samosa recipe in hindi | समोसा बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :-
मैदा - 1 कप नमक - स्वादानुसार घी या तेल - 2 या 3 टेबल स्पून पानी - आवश्यकतानुसार आलू - 2 या 3 वो भी उबले हुए मटर - उबली हुई मटर 2 या 3 कप हरी मिर्च - 2 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च धनिया पत्ती - 2 टेबल स्पून कटा हुआ धनिया अदरक - 1 छोटा सा टुकड़ा वो भी कद्दूकस से अच्छी तरह घिसा हुआ लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच जीरा - आधी छोटी चम्मच अमचूर पाउडर - आधी छोटी चम्मच तेल - लगभग 1 लीटर समोसों को तलने के लिए।

समोसे बनाने की विधि: सबसे पहले मैदा में नमक और घी या तेल मिला लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में मसले और धीरे-धीरे पानी डालकर गूँथ लें। अच्छी तरह से गूँथ जाने के बाद इसे 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि यह अच्छी तरह से सेट हो जाए। अब उबले हुए आलू, उबली हुई मटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, कद्दुकस किया हुआ अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा, अमचूर पाउडर और नमक आदि मिलाकर के मसाला तैयार कर लें। इसके बाद गूँथे हुए मैदे को फिर से छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर लोये बना लें और बेलन की मदद से इन्हें अच्छी तरह से बेलें। बेले हुए मैदे के बीच में से काटकर दो टुकड़े कर लें और फिर उनमें मसाला भरकर समोसा की आकृति बनाएं। ध्यान दें कि समोसे का मुँह बिल्कुल सीधा और बंद हो। फिर तेल गरम करके इन्हें भूरा रंग हो जाने तक धीमे आँच में अच्छे से तले और फिर तैयार हुए समोसों को झारी की मदद से बाहर निकाल लें। अब आपके स्वादिष्ट समोसे खाने के लिए तैयार हैं। आप इन्हें हरी धनिया चटनी और इमली की चटनी के साथ गरमा गरम खा सकते हैं और चाहे तो इन्हें कढ़ी या कोरे भी खा सकते हैं।

💨अंत में हम आप सभी से यही कहना चाहेंगे कि समोसा यदि आप दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर खाते हैं तो यह आपके और आपके परिवार तथा दोस्तों के खाने में चार चाँद लगा देगा।

recent posts

Blogger द्वारा संचालित.