Uniquehindipoetry.blogspot.com

banner image

Home Top Ad

banner image

Rain|Importance of rain in hindi

Importance of Rain in Hindi : बारिश का महत्व

Introduction : -

इस दुनिया में बारिश एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हमारे ग्रह पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। हिंदी भाषा में इसे "वर्षा" भी कहते हैं। बारिश हर जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और बारिश सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारणों के साथ-साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस Hindi blog में हम वर्षा के महत्व पर विस्तार से चर्चा करेंगे और इसके प्रभावों को विस्तार से समझेंगे।


Rain or Rainy season | Season of mansoon  ( बारिश का मौसम )

जब बरसात का मौसम आता है तो यह हमारे जीवन में नई उमंग भर देता है, जब बारिश की बूंदों की गति हमारे शरीर पर महसूस होती है, तो हमें एक आनंदमय स्पर्श का अनुभव होने लगता है, पानी की धारा हरे-भरे पेड़-पौधों को तरोताजा कर देती है और धरती को नई जीवनशक्ति प्रदान करती है। बरसात का मौसम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। गर्मी के मौसम में अत्यधिक गर्मी के कारण शरीर के लिए परेशानी पैदा होती है, लेकिन बरसात के मौसम में ताजगी के साथ हमारा शरीर पूरी तरह Healthy  और Active  महसूस करता है। इस मौसम में व्यायाम करने का भी एक अलग ही मजा होता है, और हमारा मन इस मौसम में कईं तरह की Activity करने का करता है जैसे कि छाता लगाकर थोड़ा-थोड़ा भीगना और बारिश में चलना। लेकिन इस मौसम में हमें खाने-पीने की जगहों में सावधानी बरतनी चाहिए। और स्वच्छता के नियमों का पालन करना चाहिए वरना यह मौसम हमें बीमार भी कर सकता है। बरसात के मौसम में हमें भूख अधिक लगती है, इसलिए हमें अपने खाने का भी पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए, ताकि हम ताजगी और पोषण से भरपूर रहें। बरसाती मौसम में हमें अपनी सुरक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए। हमें चलने-फिरने के समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि गीली जगह पर चलना संभवतः जोखिम भरा हो सकता है। इसके अलावा, वाहनों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि गड़गड़ाहट या जल्दीबाजी की वजह से सड़कों पर दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

बारिश का मौसम प्रकृति में जीवन निर्धारित करता है इसलिए हमें बारिश के मोसम का सम्मान करना चाहिए, और हमें वर्षा जल को बचाने के लिए वर्षा जल संचयन पद्धति ( Rain water harvesting ) को अपनाना चाहिए। 

Rainy season| Season of maansoon
Maansoon Season

Rain water harvesting ( बारिश के पानी का संग्रहण )

जल ही जीवन है जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती। पृथ्वी के एक क्षेत्र में सूखे जैसी स्थिति होती है तो दुसरी ओर बाढ़। पृथ्वी पर 97% पानी खारे पानी के रूप में available है जिसे हम पीने के लिए उपयोग में नहीं ले सकते, 2% पानी पृथ्वी पर बर्फ के रूप में पहाड़ियों पर जमा हुआ है,अतः 1% पानी ही पीने योग्य है और हम कईं बार अपने नीजी कार्यों में पानी का दुरूपयोग करते हैं,अर्थात व्यर्थ में ही पानी बहाते हैं। हमें पानी को waist करने के बजाय उसको इकट्ठा करना होगा। हम कईं तरीकों से rain water को इकट्ठा कर सकते हैं जिनमें से एक महत्वपूर्ण तरीका Rain Water Harvesting भी है जिसे हिंदी भाषा में 

वर्षा जल संचयन के नाम से जाना जाता है वर्षा जल संचयन एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो पृथ्वी पर जल संसाधनों की सुरक्षा करने में मदद करती है। यह एक प्रकार का प्राकृतिक संचयन प्रणाली है जिसमें वर्षा के समय बारिश के पानी को इकट्ठा किया जाता है और उसे बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत किया जाता है। वर्षा जल संचयन के भी विभिन्न प्रकार होते हैं जो निम्नानुसार हैं:

1. सतह जल संग्रहण प्रणाली ( Surface water harvesting collection system ) 

वर्षा होने के बाद यह जल गन्दे पानी के रूप में नालों में या गड्ढो में जाकर जम जाता है और फिर वहाँ गन्दगी तथा कईं तरह की बिमारियाँ पैदा हो जाती है। इस वर्षा के पानी को नालियों,गड्ढो में जाने से रोका जा सकता है सतह जल संग्रह प्रणाली में बारिश के पानी को जमीन की सतह से बड़े-बड़े पाईपों के द्वारा किसी टंकी,कुएँ अथवा डैम में पहुँचाकर इसे एकत्रित/store करके रख लिया जाता है बाद में इस पानी का उपयोग सिंचाई कार्य या अन्य किसी कार्य के लिए किया जाता है। 

2. छत प्रणाली ( Rooftop system )   

यह सबसे सामान्य और प्रभावी वर्षा जल संचयन का एक तरीका है। इस तरीके द्वारा हमारे घरों की छतों ( roof ) पर गिरने वाले बर्षात के पानी को एकत्रित/store किया जाता है। इस प्रणाली में हम छत के निचले हिस्से में एक खास तरह का गड्ढा या टैंक बनाते हैं, और इस छत के outlats पर जाली लगा दें तथा दुसरी तरफ सही size के अनुसार pipe लगा दें जो बारिश के पानी को सीधे filtre में ले जाते हैं और filtre इस पानी को साफ करता है फिर साफ होने के बाद इस पानी को tank में स्टोर कर लिया जाता है बाद में इस पानी को नलों द्वारा घरों तक पहुंचा दिया जाता है जिससे इसका उपयोग अपने नीजी कार्यों, पीने योग्य पानी के रूप में भी किया जा सकता है। इस तरह की संचयन प्रणाली का घरेलू इस्तेमाल के लिए भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि गेहूं की सिंचाई करने या वाहनों को धोने के लिए इस पानी को उपयोग में लेना। 

3. बांध ( Dam ) 

बर्षात के पानी को बांध/dam प्रणाली द्वारा बड़े पैमाने पर एकत्रित किया जाता है इस प्रणाली में उस जगह पर जहाँ से बहुत मात्रा में barish का जल बहकर निकलता है वहाँ पर बड़े-बड़े बांध बना दिए जाते हैं ताकि उस पानी को रोका जा सके। जिससे उस पानी का उपयोग गर्मी के महिनों में,कृषि कार्यों में,बिजली उत्पादन में या अन्य कार्यों में किया जाता है तथा इस जल को साफ करके इसका उपयोग घरेलु या नीजी काम के लिए भी किया जाता है। जल संरक्षण प्रणालियों में यह प्रणाली सबसे अच्छी साबित हुयी है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में जल को संग्रहित किया जाता है जिससे जल की कमी की समस्या कुछ हद तक कम हो जाती है।  

4. जलाशयों द्वारा जल संग्रहण ( Water storage by reservoirs )

इस प्रणाली के अंतर्गत बारिश के पानी को कुओं,नहरों या तालाब बनाकर एकत्रित कर लिया जाता है। जमा किये हुए जल का उपयोग कृषि कार्य या अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। यह काफी पुरानी तकनीक है जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों को पानी दे पाता है। 

5. भूमिगत टैंक ( Under ground tank )  

इस प्रक्रिया के अन्तर्गत बर्षात के जल को underground tank में सुरक्षित रखा जाता है इस प्रक्रिया में सबसे पहले भूमि के अंदर बड़े-बड़े tank बना दिए जाते हैं फिर पाइपों के माध्यम से बारिश के पानी को टैंक में भेज दिया जाता है। जिससे underground tank होने के कारण यह पानी सूर्य तक भाप बनकर नहीं उड़ पाता है यह पानी साल भर तक सुरक्षित रहता है तथा हम विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए इस जल का उपयोग कर सकते हैं। 

Rain water harvesting
Rain water harvesting

Rainbow ( इन्द्रधनुष ) 

बर्षात  के समय हमें कभी-कभी आकाश में सूर्य के विपरीत दिशा में एक धनुष जैसी आकृति बनती हुई दिखाई देती है। जिसे इंद्रधनुष कहा जाता है, इंद्रधनुष में सात रंग होते हैं जैसे बैंगनी, गहरा नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल। यह ज्यादातर झरनों के पास और भूमध्य रेखा के पास के क्षेत्रों में देखा जाता है। जब बारिश के मौसम में सूर्य का प्रकाश एक साथ लाखों, करोड़ों बूंदों से अपवर्तित और परावर्तित होता है तो पानी की वह बूंदें प्रिज्म का कार्य करती है जिसके कारण हमें सूर्य के यह सात रंग खुले आसमान में धनुष के आकार में बनते हुए दिखाई देते हैं जिसे इंद्रधनुष कहा जाता है। 

दरअसल यह सात रंग सूर्य में ही होते हैं परन्तु यह हमें आँखों से दिखाई नहीं देते इन्हें प्रिज्म से देखने पर ही यह दिखाई देते हैं। चाँद की रोशनी से बनने वाले इंद्रधनुष को मोनबो कहा जाता है,कोहरे से बनने वाले rainbow को फोगलो कहा जाता है। कभी-कभी एक साथ दो या तीन इंद्रधनुष भी बनते हैं यह तब होता है जब सूर्य का प्रकाश बारिश की बूंदों के अंदर एक से ज्यादा बार टकराता है। अगर एक साथ दो इंद्रधनुष बनते हैं तो दूसरे इंद्रधनुष का रंग विपरीत क्रम में होगा। जब सूर्य ऊँचाई पर होगा तो हमें इंद्रधनुष नीचे दिखाई देगा तथा जब सूर्य नीचे होगा तो इन्द्रधनुष ऊपर दिखाई देगा। 

Rainbow|indradhanush
Rainbow

How to come rain-The art of ricing rain ( बारिश कैसे होती है ) 

हमारी पृथ्वी का लगभग 70% हिस्सा समुद्र से ढका हुआ है लेकिन समुद्र का यह पानी पिने योग्य नहीं है क्योंकि उसमें नमक/खारापन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जब समुद्र के पानी अथवा किसी नदी या तालाबों के पानी पर सूर्य की किरणें पड़ती है तो वह पानी गर्म होने लगता है और गर्म होने के कारण भाप बनकर ऊपर आसमान की तरफ उड़ने लगता है जैसे-जैसे भाप ऊपर उड़ती है तो यह ठण्डी होती जाती है और ठंडी होते समय जलवाष्प अत्यन्त सूक्ष्म कणों के रूप में धूल,धुआँ और वातावरण में मौजुद कणों के ऊपर संगठित हो जाती है तथा छोटी-छोटी सूक्ष्म बूंदे बना लेती है यह प्रक्रिया संघनन कहलाती है और इस प्रक्रिया के पश्चात् यह छोटी-छोटी जलवाष्प की बूंदें बड़ी बूंदों का निर्माण कर लेती है और फिर यह बूंदें बादलों का निर्माण करती है और जब बादलों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है तो यह पानी अपने वजन के कारण बारिश के रूप में धरती पर बरसने लगता है। जिसे सामान्य तौर पर कहा जाता है कि बारिश हो रही है। 

Some points about rain water ( वर्षा के लिए कुछ शब्द )

1. Rain water conduct electricity ( बारिश के पानी से बिजली बनायी जा सकती है )

2. बर्षात के समय wifi या internet speed slow हो जाती है क्योंकि हमारे phone में signal रेडियो तरंगों/radio waves के माध्यम से आते हैं और यदि radio waves के बीच में हवा में नमी आ जाए या पानी आ जाए तो उस स्थिति में रेडियो तरंगो को आगे बढ़ने में कठिनाई आ जाती है जिसके कारण यह तरंगे हमारे phone/wifi अथवा किसी अन्य उपकरण में network के रूप में ठीक तरह से signal नहीं दे पाती।जिसके फलस्वरूप network/wifi speed slow हो जाती है। 

3. बारिश के पानी को साफ करके पिया जा सकता है पानी को साफ करने के लिए हम किसी R.O या water purifying machine का उपयोग कर सकते हैं। 

4. भारत की मुख्य 10 जगह जहाँ पर बारिश भारी मात्रा में होती है ( Indias top 10 place where rain come heavily )           

(a). Mumbai ( Maharashtra )

(b). Machilipatnam ( Andhra pradesh )

(c). Golpara ( Assam )

(d). Kolhapur ( Maharashtra )

(e). Cherrapunji (  Meghalaya )

(f). Long island ( Andaman & nicobar )        

(g). Mahabaleshwar ( Maharashtra )

(h). Darjeeling ( West bengal )

(i). Harnai ( Maharashtra )

(j).Belgum ( Karnataka )

5. बारिश हमें सिखाती है ( Rain teaches us ) कि यदि हमें भविष्य में जीवन बचाना है तो हमें वर्षा जल को बचाना होगा,उसे व्यर्थ बहाने के बजाय उसका सदुपयोग करना होगा। 

6. बारिश के पानी ( rain water ) में अधिक देर तक भीगने या नहाने के कारण यह हमारे शरीर में बुखार ( fever )  या अन्य कईं बिमारियाँ ला सकती है अतः हमें बर्षात के पानी में अधिक देर तक भीगना नहीं चहिए। 

7. वर्षा के कुछ प्रकार भी होते हैं जिन्हें types of rain/rainfall कहा जाता है - 

(a). Convectional rainfall ( संवहनीय वर्षा )

(b). Orographic rainfall ( पर्वतीय वर्षा )

(c). Frontal rainfall ( चक्रवातीय/वाताग्रीय वर्षा )                                                      

 Rain-related Proverbs and poems ( वर्षा से संबंधित कहावतें और कविताएँ ) 

Rain related proverbs | वर्षा से संबंधित कहावतें : -

"    "जब बादल गरजें और बरसें,

त     लगे जैसे खुदा की धरती खिल उठी हो ।।"

बारिश का मौसम है जीवन का एक उपहार,
बरसती बूंदों से भर दे हमारा सुखी संसार।।

Rain related poem वर्षा से संबंधित कविता : -

कविता

 

सरल रूप

उतरते भादवा साजना,               

               बरसण लाग्या मेघ।

झरमर झरमर बरखा बरसे,

               मींडका लगावे टेर।   

पेंट भीजे बूसट भीजे,

               भीजे आखी देह।      

मौसम होयो सुहावणों,                                      

               उमस पड़ी फूटा मैहल।    

धरती सिंणगार कर्यो,

               सांवरिया की होई मेहर।        

मद मस्त होर मोर नाचे,         

               घटा छावे घोर घमेर।         

रिमझिम की झड़ी लागी,

               हरियाली छारूं मेर।    

नंदी नाळा उफणग्या,

               बांधां का खुलग्या गेट।   

सांप गोयरा बारे घूमें,

               नेता जी उगले जैहर। 

माछर मांख्यां बटका भरे,

               कादा कीचड़ को ढेर। 

कोयां तो आणंद होग्यो,

               कोयां आंख्यां दी नटेर। 

घणां सताया अब गरमी ,

               उमस भी लागी ऊंकी लेर। 

पतासा फोड़ पड्यो तावड़ौ,

               बरखा कर्यो हेर फेर। 

घणीं दुख पाई कंचन काया,

               पडौस्यां खाड़्यो बैर। 

 

निकलते भाद्रपद में ( अगस्त-सितम्बर का महिना ),

               मेघ बरसने लगे हैं। 

रिमझिम रिमझिम पानी बरसे,

               मेंढक टर-टर बोलने लगे।  

पेंट भीगे शर्ट भीगे

               भीगे पूरा शरीर। 

मौसम हुआ सुहावना

               उमस चली गयी। 

धरती करें हरियाली रुपी श्रृंगार,

               भगवान श्री कृष्ण की हुई महिमा। 

झूम झूम कर नाचे मोर,

               घटा छावे भयंकर। 

लगातार बर्षा बरसने लगे,

               हरियाली छाये चारों ओर। 

नदी नाले आने लगे,

               बाँधों के गेट गेट खुल गए। 

सांप गोयरे घुमने लगे बाहर,

               नेता जी उगले जहर। 

मच्छर मक्खियाँ काटने लगी,

               कीचड़ का हो गया ढेर। 

किसी को तो आनंद गया,

               कोई इन सब के कारण घबरा गया। 

इस बार गर्मी ने बहुत सताया,

               उमस भी लगी उसी के साथ सताने। 

भयंकर धूप निकलने लगी,

               बारिश ने दिया धोखा। 

बहुत दुःख मिला जीवन में,

               पड़ोसियों ने भी निकाला बैर।।

 


How to enjoy in rain | Rainy season ? 

हम कईं तरह से बारिश के सुहाने मौसम का मजा ले सकते हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार से है -

1. Mansoon Photography 

 बारिश के मौसम में Nature के साथ  Photography करके 

2. Mansoon Song's

बारिश के मौसम में कुछ सुहाने गीत गाकर या सुनकर जैसे -

बरसात की ये बूंदे, है गिरती हम पर गीत बन कर,
धरती को पल भर में चूमती हैं और हमारे जीवन को भी बहलाती हैं।
ये चमकते हुए बादल, चाँदनी, रिमझिम गीत सुनाते हैं,
ये बारिश की छोटी-छोटी बूँदे हमारे बचपन को, खुशियों से भर जाती हैं।
इन्हीं पानी की बौछारों में, खो जाएँ हमारे ख्वाब सभी,
बरसात की ये बूंदे, जिंदगी को नयी उमंग से भरती हैं।
रिमझिम गिरती ये बूँदे, खेलती हैं और बिखेरती है मिट्टी में रंग-बिरंग,
हमारे तन - मन को भी भिगो देती हैं, आँखों में चमक जगा देती हैं।
जीवन को चांदनी देती, बरसात की ये बूंदे,
खुशियों की धारा लेकर, हर दिल को भर देती है, ये बूँदें ।। 

3. Rainy day activies

बरसात के दिनों में शानदार और आनंददायक चीजों का लुत्फ उठाना काफी मजेदार और आनंदमयी होता है। अलग-अलग प्रकार से हम बारिश के मौसम का लुत्फ़ उठा सकते हैं जिनमें से कुछ मुख्य तरीके इस प्रकार से हैं - 

1. बारिश की ठण्डी ठण्डी हवाओं में झूला झूलना अत्यंत आनंदमयी और मन को खुशी देने वाला लगता है। 

2.  बर्षात के मौसम में हम मटकी तोड़ने जैसे खेल को खेलकर भी इस मौसम का आनंद ले सकते हैं। 

3.  बर्षात के समय परिवार के साथ एक साथ बैठकर टी.वी में अच्छा सा Serial या Movie  देखते हुए चाय के साथ पकोड़े, नमकीन या गरमा गरम समोसे खाने का भी एक अलग ही आनंद होता है। 

4. बारिश से सम्बन्धित Movies देखना या गाने सुनना। 

इन सभी गतिविधियों के अलावा भी हम अन्य कई गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं जैसे कि बारिश के पानी में नहाना, रंग बिरंगे छाते लेकर सैर पर निकलना, स्वादिष्ट पकवानों का आनंद उठाना आदि।

लेकिन हमें इस बात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए कि बरसाती दिनों में हमअपनी सुरक्षा को भी अच्छे से देखें क्योंकि इस मौसम में हमारे बीमार होने और कईं तरह की दुर्घटनाएँ होने की भी सम्भावनाएँ बनी रहती है।

3. Mansoon Fashion

बर्षात के मौसम में हम Mansoon season के कपड़े जैसे - Raincoat, छतरी आदि लगाकर के बारिश की बूंदों द्वारा भीगने से बच सकते हैं और इस मौसम का आनंद ले सकते हैं।   

recent posts

Blogger द्वारा संचालित.